Sunday , February 24 2019
Loading...
Breaking News

एक गाँव का नाम है CHUTIYA, जाने इसका बड़ा कारण

दुनिया में हर चीज़ उसके नाम से जानी जाती है चाहे वो इंसान हो या फिर किसी जगह का नाम. बिना नाम के आप उसे नहीं पहचान सकते. कई लोग कहते हैं नाम में क्या रखा है लेकिन आज हम ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सोचकर आपको भी हैरानी होगी. लेकिन क्या आपने सोचा है कभी गाली भी किसी जगह का नाम हो सकता है. तो आपको बता दें, जिस शब्द ‘Chutiya’ को आम बोलचाल की भाषा में गाली समझा जाता है वही शब्द एक आदिवासी समुदाय का नाम भी है.

दरअसल, ये भारत के राज्य असम में एक आदिवासी जनजाति समुदाय रहता है जिसका नाम Chutiya और Sutiya है. ये लोग इस क्षेत्र में ‘Chutiya People’ के नाम से जाने जाते है. सुनकर आपको हंसी भी आ रही होगी लेकिन ये ही सच भी है. आपको बता दें, सातवीं शताब्दी के आसपास इस समुदाय के लोग ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे निवास करते थे. इनके राजा का नाम अस्सम्भिना था जिन्हें Chutiya King के नाम से जाना जाता था. असम में रहने वाले Chutiya समुदाय को मंगोलिया के चीन-तिब्बती लोगों का पूर्वज माना जाता है.

वहीं आपको बता दें, जिस Chutiya शब्द को हम और आप गाली समझते रहे है उसका मतलब ही अलग होता है. इतिहासकारों का मानना है कि Chutiya शब्द का उद्भव ‘Chut’ (चूट) से लिया गया है ‘चूट’ का मतलब होता है ‘पर्वत की चोटी’. Chutiya शब्द को अभी तक आप और हम गाली समझ रहे थे असल में ये एक आदिवासी समुदाय का नाम है.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *