Saturday , May 25 2019
Loading...
Breaking News

गरमियाँ में अपनी स्किन सम्बंधित परेशानियाँ का यह है कारण

गरमियाँ आते ही लोगों की स्किन को ले कर कई सारी परेशानियाँ बढ़ जाती है । गर्मियों में स्किन का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है । स्किन कभी धूप से जल जाती है तो कभी पसीने के कारण कोई और परेशानी हो जाती है । ऐसे में हमारी स्किन पर खुजली की परेशानी भी सबसे ज्यादा गर्मियों में ही होती है । ऐसा क्यों होता है आइये जानते हैं इस बारे में ।

स्वेट डक्ट बंद हो जाने की वजह से पसीना इवैपोरेट नहीं हो पाता है जिससे हीट रैश की समस्या होती है और यह आपकी खुजली और जलन की समस्या को बढ़ावा देता है। ऐसा ज्यादातर गर्मी के मौसम में होता है। इस समस्या को मॉइश्चराइजर की मदद से ठीक किया जा सकता है।

ठंडी हवा में लो ह्यूमिडिटी होती है जिसके कारण त्वचा रूखी हो जाती है और फिर आपको इसकी वजह से खुजली होने लगती है। यह आपकी त्वचा की नमी को भी कम कर देता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आपको अधिक पेय पदार्थ पीने की आवश्यकता होती है।अधिक शावर लेने की वजह से आपकी त्वचा के एसेंशियल और नेचुरल ऑयल खत्म हो जाते हैं और वजह से त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए आप हल्का मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक सेंटेड बाथ प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें।

डिहाईड्रेशन की वजह से ना सिर्फ दस्त या कब्ज जैसी समस्या होती है बल्कि त्वचा भी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है।धूल-मिट्टी, गंदगी और पसीने के कारण स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है और यह खुजली और जलन को और अधिक उत्तेजित करता है। इसके अलावा इसकी वजह से त्वचा पर रैशेज भी होने लगते हैं।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *